4000 से अधिक लापरवाह स्कूलों को दी गयी नोटिस !

BIHAR : बिहार के सैकड़ों निजी स्कूल  बार बार निर्देश देने के बाद भी अपना यू डायस रिपोर्ट को दर्ज नहीं कर रहे हैं. जिस वजह से राज्य के 4026 निजी स्चूलों पर अब गाज गिरने वाली है. बता दें यू-डायस 2022-23 में  बच्चों के आंकड़ों की जानकारी नहीं देने वाले स्कूलों के यू-डायस कोड को रद्द करने की तैयारी की जा रही है. जिसमें पटना जिले के सबसे ज्यादा 401 स्कूल शामिल हैं.




मालूम हो कि CBSE और ICSI के द्वारा सभी स्कूलों को UDISE कोड अनिवार्य किया गया है. स्कूल को मान्यता लेने के लिए यू-डायस कोड जरूरी है. इसलिए अगर किसी स्कूल का यू-डायस कोड को रद्द किया जाता है तो इनकी CBSE और ICSI की मान्यता भी खत्म हो जाएगी. बता दे UDISE कोड शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिया जाता है. यह देशभर के सभी स्कूलों के बारे में एक डेटाबेस है. जिससे सभी राज्यों के स्कूलों के बारे में जानकारी लिया जा सकता हैं.

बता दें शिक्षा मंत्रालय द्वारा सभी सरकारी और निजी स्कूलों को UDISE भरने का आदेश दिसंबर, 2022 में ही दिया गया था. साथ ही CBSE ने भी सभी स्कूलों को इसे जल्द से जल्द भरने को कहा था. जिसके लिए CBSE की वेबसाइट पर भी पहली बार नोटिफिकेशन जारी किया गया था. 


सोर्स - SM 

Post a Comment

0 Comments